November 29, 2022

किसान मंडी भाव

खेती किसानी व मंडी भाव से जुडी हर खबर पर नजर…

Yellow Alert ! : मध्यप्रदेश के इन जिलो मे तेज हवा के सांथ बारीश कि संभावना

 मौसम पुर्वानुमान मध्यप्रदेश – 14 अप्रेल 2021 

मौसम विभाग की ओर से देश के कुछ इलाकों के लिए गर्मी से राहत की खबर आई है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि देश के कई भागों में बारिश हो सकती है. देश के कई राज्यों को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में अगले पांच दिनों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीप में चक्रवाती परिसंचरण के चलते भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले पांच दिनों के दौरान आंधी और बिजली चमकने के साथ ही बूंदाबांदी जारी रहने से लेकर तेज बारिश तक हो सकती है. इस दौरान, 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने कहा कि 14-16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और इसके आसपास के क्षेत्रों में भी चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है. इस वजह से मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में अगले चार-पांच दिनों के दौरान जबकि झारखंड में अगले 24 घंटे के भीतर आंधी और बिजली चमकने के साथ ही छिटपुट बारिश का अनुमान है.   

विभाग का कहना है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हिमालयी क्षेत्रों में 14-17 अप्रैल के दौरान और इससे सटे मैदानी इलाकों में 15-17 अप्रैल के दौरान बारिश का पूर्वानुमान है. विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 14-16 अप्रैल के दौरान ओलावृष्टि हो सकती है. इसके मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में 14 और 15 अप्रैल के दौरान धूल भरी आंधी चल सकती है.

सांथ हि अगर हम आज के मध्यप्रदेश के मौसम कि बात करे तो आज भी मध्यप्रदेश के कुछ जिलो मे तेज हवा के सांथ बारीश कि सम्भावना दिखाई दे रही है . 

  • मध्यप्रदेश का जिले वार मौसम पुर्वानुमान –
मध्यप्रदेश के उज्जैन, इंदौर, देवास, भोपाल, होशंगाबाद आदि जिलो के कुछ स्थानो पर तेज हवा के सांथ हल्कि से मध्यम बारीश हो सकती है 

यदि हमारे द्वारा दिखाई गई जानकारी मे कोई त्रुटि अगर आपको  दिखाइ दे तो आप उसकी शिकायत निचे  दिये गये सम्पर्क फार्म के जरीये आप अभी शिकायत कर सकते हे !
सांथ अगर आप कुछ सलाह देना चाहते हे तो भी आप उसे हमे भेज सकते हे…
 धन्यवाद आपका दिन शुभ हो..
– ‘किसान भाइयो को शेयर अवश्य करे’  –

🚜 • किसान मंडी भाव

(Visited 3 times, 1 visits today)