December 2, 2022

किसान मंडी भाव

खेती किसानी व मंडी भाव से जुडी हर खबर पर नजर…

इस तारीख को आयेगी 2000 कि आठवी किस्त ,सिर्फ इन किसानो को मिलेगा लाभ



नई दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के अंतर्गत केंद्र की मोदी सरकार द्वारा अब तक जारी दो-दो हजार रुपये की सात किस्तों में देश के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में DBT (Direct Benefit Transfer) के जरिये 14-14 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है। अब जल्द ही पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त जारी होने जा रही है।

यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है। आपको योजना की अगली किस्त का इंतजार है और आप जानना चाहते है की “पीएम किसान की कब आएगी 8वीं किस्त” तो यह खबर खासतौर पर आपकी इस जिज्ञासा को दूर करने में मदद करेगी।



इस तारीख को आएगी पीएम किसान की आठवीं किस्त

PM Kisan 8th installment Date 2021: पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों को बता दे की, अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक PM Kisan की ₹2000 की आठवीं किस्त 07 अप्रैल 2021 को जारी की जा सकती है। इसलिए आप भी 31 मार्च से पहले इस योजना से संबंधित अपना पीएम किसान का रिकॉर्ड दुरुस्त कर लें, ताकि जैसे ही आठवीं किस्त का पैसा जारी हो बिना किसी परेशानी के आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो सके।

अब तक 11.71 करोड़ किसान करवा चुके है रजिस्ट्रेशन

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी , जिसका उद्देश्य देश के सभी भूमिधारी किसान परिवारों को खेती कार्यों के साथ एक निश्चित समर्थन सहायता राशि प्रदान करना है। पीएम किसान पोर्टल पर प्रदर्शित ताजा आकड़ों के मुताबिक़ अब तक देश के अलग-अलग राज्यों से 11.71 करोड़ से भी अधिक किसान इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा चुके है।

1 करोड़ से भी अधिक किसानों को इसलिए नही मिल रहा योजना का लाभ

कृषि मंत्रालय (Ministry of agriculture) के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम किसान योजना के लिए रजिस्टर्ड तकरीबन 1.44 करोड़ किसानों को लाभ नही मिल पा रहा है। योजना का लाभ नही मिलने का मुख्य कारण इन किसानों के आवेदन में पाई गई गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं होना बताया जा रहा है।

अगर आवेदन में गड़बड़ी की बात करें तो कई बार आवेदन फॉर्म अप्लाई करते समय लाभार्थी के नाम में स्पेलिंग मिस्टेक्स हो जाती है या फिर आधार कार्ड और बैंक खाते में नाम का ना मिलना हो सकता है। इन कारणों के चलते आपका भी पीएम किसान योजना का पैसा रुक सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है की, आप ऐसी कोई गलती न करें जिससे की आपका पैसा रुक जाए।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:

  • 011-24300606 पर कॉल करके पंजीकरण की स्थिति की जांच की जा सकती है।



Q1. पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त कब आएगी ?

Ans. पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त की राशि 02 अप्रैल 2021 से 10 अप्रैल 2021 के मध्य किसानों के बैंक खातों में आने की सम्भावना है ।

Q2. पीएम किसान का पैसा कब आएगा 2021?

Ans. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का पैसा अप्रैल माह से किसानों के बैंक खातों में आना शुरू हो जाएगा .

Q3. योजना के तहत किसान को कितना पैसा मिलेगा?

Ans. प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत मोदी सरकार द्वारा 2019 में की गई थी , इस योजना को शुरू करने के पीछे मोदी सरकार का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने में उनकी आर्थिक मदद करना था। इस योजना के जरिये प्रति वर्ष तीन बराबर किस्तों में 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

Q4. पीएम किसान निधि योजना की आठवीं किस्त का लाभ कितने किसानों को मिलेगा ?

Ans. अप्रैल 2021 में जारी होने वाली पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त का लाभ 09 करोड़ से अधिक किसानों को मिलने की उम्मीद है ।



(Visited 7 times, 1 visits today)