December 1, 2022

किसान मंडी भाव

खेती किसानी व मंडी भाव से जुडी हर खबर पर नजर…

सोयाबीन की उन्नत किस्म – J.S. 2172🌱

नमस्कार किसान साथियों यह जो सोयाबीन है जो इसी साल मई में रिलीज हुई है बहुत ही शानदार वैरायटी J.S. जबलपुर की ओर से प्रस्तुत की गई है आगे हम चर्चा करेंगे इस वैरायटी के बारे में डिटेल से……

यह किस्म येलो मोजैक वायरस स्टैंम फ्लाई इत्यादि के प्रति सहनशील हैं और इस किस्म की विशेषता यह है कि इसका दाना बहुत बोल्ड है बड़ा हे। हमें आमतौर पर अभी तक देखने को मिल रहा था कि 90 दिन से ऊपर की वैरायटीओ में दाना बड़ा नहीं मिल पा रहा था यह समस्या का समाधान इस किस्म के द्वारा कर दिया गया है।

और बड़े दाने वाली किस्मों में हमें यह समस्या देखने को मिल रही थी कि उनका जर्मिनेशन ज्यादा अच्छा देखने को नहीं मिल रहा था लेकिन इस वैरायटी का जर्मिनेशन बहुत शानदार है लगभग 30 किलो से 40 किलो प्रति एकड़ सीड पर्याप्त रहता है। इसकी ऊंचाई बहुत अच्छी है जो कि मैकेनिकल हार्वेस्टर के लिए कटाई के लिए उपयुक्त है।

इस किस्म की अवधी की अगर बात करें तो लगभग 82 से 86 दिन में दाना परिपक्व हो जाता है लेकिन फसल की कटाई 95 में 100 दिन के बीच में ही होती है और विभिन्न मिट्टी में यह अवधि थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती है।

इसकी उत्पादन की अगर हम बात करें तो यह में पिछले साल लगभग 24 कुंटल प्रति हेक्टेयर मिली थी जो कि विभिन्न प्रकार की मिट्टी और विभिन्न प्रकार के कृषि कार्यों पर निर्भर करता है।

और इस साल जब भी फसल कटाई होगी हम आपको यूट्यूब के माध्यम से अपडेट करा देंगे इसकी कटाई का भी और इसके उत्पादन का भी।

ज्यादा जानकारी के लिए हमारे चैनल के कुछ यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो हम प्रस्तुत कर रहे हैं अवश्य देखिए गा और हमारे साथ बनी रहिएगा आपका अपना किसान मंडी भाव 🙏🏻

(Visited 784 times, 1 visits today)