November 30, 2022

किसान मंडी भाव

खेती किसानी व मंडी भाव से जुडी हर खबर पर नजर…

निर्धारित दर से अधिक रूपये में डीएपी/ यूरिया बेचने वाले उर्वरक विक्रेता की करें शिकायत




नरसिंहपुर जिला प्रदेश में कृषि में अग्रणी जिले के रूम में माना जाता है। जिले में मां नर्मदा की कृपा एवं यहां की उपजाउ भूमि भी मिशाल है। इस वर्ष ग्रीष्मकालीन फसल के रूप में कृषकों द्वारा मूंग एवं उड़द की बोनी रिकार्ड रूप में की गई है। उप संचालक कृषि नरसिंहपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2021 में जिले में लगभग 75 से 80 हजार हेक्टर में मूंग/ उड़द फसल की बोनी कृषकों द्वारा की गई है, जो गत वर्ष की इसी अवधि में बोई गई जायद मूंग/ उड़द की तुलना में दो से ढाई गुना अधिक रकबे में बढ़ोत्तरी है। जो जिले की शुद्ध खेतिहर रकबे का लगभग एक तिहाई होता है। इसी प्रकार वर्तमान में जिले में लगभग 70 हजार हेक्टर में गन्ने की फसल की बोनी की गई है, जो बढ़वार अवस्था में है।

उप संचालक कृषि नरसिंहपुर द्वारा जिले के कृषकों को सुझाव दिया गया है कि किसान भाई अपनी खड़ी फसल मूंग/ उड़़द में यूरिया की टॉप ड्रेसिंग करने से बचे। जिले के कुछ किसानों में यह प्रचलन देखा गया है कि खड़ी मूंग/ उड़द में में कुछ कृषक जल्दी बढ़वार हेतु यूरिया की टॉप ड्रेसिंग करने लगे हैं, जो अवैज्ञानिक है तथा इससे फसल की पैदावार में विपरीत प्रभाव पड़ता है। वहीं कीट व्याधि भी अधिक लगने लगते हैं। यदि किसान भाईयों को अपनी मूंग/ उड़द में उर्वरक डालने की आवश्यकता महसूस होती है, तो वह एनपीके का जलीय घोल डाल सकते हैं, जिसमें 19:19:19, 0:52 :32, 0:52 :34 आदि जल विलेय तत्वों को एक किग्रा एकड़ की दर से 200 लीटर पानी में घोल बनाकर स्प्रे कर सकते हैं।



जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उर्वरक का भंडारण है। वर्तमान में 3 हजार मे. टन यूरिया, 400 मे. टन डीएपी तथा 4 हजार मे. टन सिंगल सुपर फास्फेट (एसएसपी) एवं एक हजार मे. टन एमओपी उपलब्ध है। किसान भाईयों को सलाह दी जाती है कि यदि आपको डीएपी अर्वरक नहीं मिल पाता है, तो ऐसी स्थिति में इसके विकल्प के रूप में एसएसपी एवं यूरिया का कम्बिनेशन अथवा 12:32:16, 20:20:0 काम्पलेक्स उर्वरक आदि को डालना उपयुक्त रहेगा। यह न केवल सस्ता उर्वरक है, अपितु फसलों में इसका अच्छा रिजल्ट देखा गया है। 

शासन द्वारा 46 प्रतिशत नाईट्रोजन 45 किग्रा बैग की भर्ती विक्रय दर 266.50 रूपये प्रति बैग, डीएपी नाईट्रोजन 18 प्रतिशत फास्फोरस 46 प्रतिशत 50 किग्रा बैग की भर्ती विक्रय दर 1200 रूपये प्रति बैग की दरें निर्धारित की गई हैं। यदि कोई भी उर्वरक विक्रेता अथवा डीलर्स इससे अधिक दर पर डीएपी/ यूरिया विक्रय करता है, तो किसान भाई उप संचालक कृषि नरसिंहपुर के मोबाइल नम्बर 9406904009 पर शिकायत कर सकते हैं। संबंधित उर्वरक विक्रेता के विरूद्ध सख्त दंडात्मक कार्यवाही की जावेगी।



(Visited 5 times, 1 visits today)